मंगलवार, 16 अक्तूबर 2012

जीव विज्ञान के महत्वपूर्ण और रोचक तथ्य


जीव विज्ञान के महत्वपूर्ण और रोचक  तथ्य

-घट् पर्णी (पिचर प्लांट ) और फ्लाई ट्रैप ऐसे पौधें  है , जो कीटों को खाते है .
- आलू की खेती में आलू के छोटे- छोटे टुकडो को रोपित किया जाता है , इसलिए आलू के पौधे अपने पूर्वज पौधों के क्लोन होते है . 
दुनिया का सबसे बड़ा फूल - रैफ्लेशिया
- ' रैफ्लेशिया आर्नौल्डी ' के फूल दुनिया में सबसे बड़े फूल है , ये रंग-बिरंगी फूल ९१ सेमि० व्यास के और इनका वजन लगभग ७ किग्रा० का होता है . ये परजीवी बेल है , और इनके फूलों से सड़ी लाश जैसी बदबू आती है . 
- 'चीनी  विस्टेरिया ' विश्व का सबसे बड़ा फूलदार पौधा है , यह पौधा १८९२ में कैलिफोर्निया , अमेरिका  में लगाया गया था . आज यह लगभग एक एकड़ भूमि घेरे हुए है , और इसका वजन लगभग  २२८ टन है . जब यह फूलता है , तो लगभग १५ लाख फूलों से लद जाता है . 
- कैलिफोर्निया का 'जनरल शर्मैन ' नामक वृक्ष दुनिया का सबसे विशाल वृक्ष है . यह ८५ मीटर लम्बा और २०३० टन वजनी है . 

- विश्व  का सबसे बड़ा पक्षी 'शुतुरमुर्ग'  है , जबकि सबसे छोटा ' किवी' है . दोनों उड़ने में असक्षम  है .
-प्रकाश संश्लेषण प्रक्रिया के दौरान क्लोरोफिल द्वारा सूर्य प्रकाश  की नीले और लाल रंग की किरणों का सर्वाधिक  अवशोषण होता है .इस प्रक्रिया में सौर ऊर्जा , रासायनिक ऊर्जा में परिवर्तित होती है . 
- कुछ बैक्टीरियाओं में भी प्रकाश संस्लेषण होता है . जैसे-  सोमेतियम, तोदोस्पिरालम आदि . क्योंकि  इनमे क्लोरोफिल पाया जाता है.
-  पोलियो का टीका बन्दर के गुर्दे से पोलियो वायरस लेकर उसे अक्रिय करके बनाया जाता है . 
-मानव शरीर में रक्त की मात्र शरीर के भर का लगभग ७ प्रतिशत होता है , रक्त का pH मान ७.४ होता है . 
- यकृत (लीवर ) मानव शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि है , जबकि फीमर ( जांघ की अस्थि ) सबसे बड़ी और लम्बी अस्थि है . त्वचा शरीर का सबसे बड़ा अंग है . 
- लैक्टिक अम्ल के मांसपेशियों में जम जाने के कारण थकन महसूस होती है . लैक्टिक अम्ल बनने के कारण ही दूध फट जाता है , और उसमे खटास आ जाती है .

-   वयस्क मनुष्य के शरीर  में २०६ हड्डियाँ पायीं जाती है , जबकि नवजात  शिशु के शरीर में ३०० हड्डियाँ होती है , उम्र बढ़ने के साथ ही कई हड्डियाँ आपस में जुड़ जाती है . हड्डियाँ केल्सियम और फास्फोरस से बनी होती है . सबसे छोटी हड्डी  कान    की हड्डी ' स्टेपीज  '  है .

- मानव आहार में मक्खन और घी जैसे संतृप्त  वसा की मात्रा कम होनी चाहिए , क्योंकि  संतृप्त वसा आसानी से कोलेस्ट्राल में बदल जाती है . इससे धमनी जाम , अधिक रक्तचाप एवं ह्रदय सम्बन्धी विकार  उत्पन्न जाते है .
-
- मलेरिया सिर्फ मादा एनाफिलिज मच्छर के काटने के कारण से हीं होता है , बल्कि उसके आँतों में पल रहे परजीवी ' प्लाजमोडियम ' के कारण होता है . मच्छर तो केवल वाहक  है .
- मानव शरीर की सबसे मजबूत मांसपेशी 'जीभ' होती है , जबकि सबसे मजबूत अस्थि  जांघ  की अस्थि        ' फीमर ' होती है .  .

 

 -  मानव शरीर का सबसे कठोर पदार्थ दांत के ऊपर पाया जाने वाला 'एनामिल ' होता है . 
- स्त्री के गर्भाशय का भार ( जिसने कभी संतान को जन्म न दिया हो ) ५० ग्राम होता है , तथा संतान को जन्म देने वाली स्त्री के गर्भाशय का भार बढ़कर १०० ग्राम हो जाता है . 

- ' एड्रीनलीन हार्मोन ' संकट , क्रोध, आवेश आदि के समय हमारे शरीर को अधिकतम  कुशलता से कार्य करने के लिए तैयार करता है . इसे "लड़ो या मरो " हार्मोन भी कहते है . 
 - मनुष्य के ह्रदय का सामान्य स्पंदन एक मिनट में ७२ बार होता है , हर  एक स्पंदन में पहले आलिन्दो का संकुचन फिर निल्यों का संकुचन होता है .फिर दोनों का एक साथ शिथिलन होता है . और ह्रदय सामने धारणा के अनुसार ' धक्-धक् ' नहीं बल्कि " लप-डप " की ध्वनि करता है . यह एक प्रकार का पम्प है , जिसका कार्य रक्त को पुरे शरीर में पम्प करना है .

- सामान्य अवस्था में श्वसन की दर १५ से 18 प्रति मिनट होती है , कठिन परिश्रम या व्यायाम के समय आक्सीजन की मांग बढ़ जाने के कारण श्वसन दर २० से २५ गुना बढ़ जाती है .
- सामान्यतः हम श्वसन का अर्थ साँस लेना या साँस छोड़ना लगते है , लेकिन इसे श्वासोच्छ्वास (breathing  ) कहा जाता है . श्वसन का अर्थ कार्बोहईद्रेट्स  (भोजन ) का आक्सीकरण या पाचन होता है.





































































































 















































































































































5 टिप्‍पणियां: