रविवार, 2 अक्तूबर 2011

संविदा शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारी कैसे करें













हाल
ही में मध्य प्रदेश शासन की घोषणा " शिक्षको के ९६ हजार पद " के अंतर्गत व्यापम ने तीनो वर्गों के लिए लगभग ८१,५०० पदों के लिए विज्ञापन जारी किये है । इसकी पूरी जानकारी व्यापम ने अपनी वेबसाइट पर दी है । इस बार की पात्रता परीक्षा पिछली बार से थोड़ी अलग है , क्योंकि इस बार का वर्ग १ और २ का सिलेबस व्यापम ने सी टी ऐ टी परीक्षा के आधार पर तय किया है । जो पिछली बार की तुलना में पूरी तरह से अलग है । इस बार वर्ग २ और ३ के सिलेबस में बी० एड ० और डी० एड ० के पाठ्यक्रम के अनुसार रखा है , जिसमे बाल विकास , शिक्षा शास्त्र , पर्यावरण अध्ययन , जैसे विषय जोड़े गये है । और पिछली बार की तैयारी इस बार बिलकुल काम नही आएगी क्योंकि पूरा सिलेबस बिलकुल अलग है। बाज़ार में भी जो पुस्तके आई है , अधिकांश पुराने पाठ्यक्रम के आधार पर है । इसलिए ये बहुत जरुरी है, कि आप जब पुस्तके ख़रीदे तो सिलेबस जरुर मिलाये ।
इस बार वर्ग २ और ३ के सिलेबस में सामान्य ज्ञान बिलकुल भी नही है। इसलिए वर्ग २ और ३ के लिए सामान्य ज्ञान पढने में अपना समय बर्बाद न करे ।
वर्ग १ के लिए इस बार सामान्य ज्ञान से ज्यादा आपको अपने विषय पर ध्यान देना होगा । क्योंकि इस बार वर्ग १ में मात्र ५० अंक का सामान्य ज्ञान जिसमे हिंदी- अंग्रेजी भी शामिल है , आना है । विषय के १०० अंक के प्रश्न आने है । इस बार चयन का पूरा आधार वर्ग में विषय ही होगा ।

2 टिप्‍पणियां:

  1. kya mujhe varg 1 commerce subject ke papers mil sakte hai jishse main or ache se taiyari ker saku

    उत्तर देंहटाएं