गुरुवार, 13 अक्तूबर 2011

रीजनिंग की तैयारी कैसे करें .....



रीजनिंग या तर्कशक्ति के सवालो में प्रतियोगियों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है । जबकि रीजनिंग इतनी मुश्किल नही है जितना समझा जाता है । रीजनिंग के सवालो को हल करते समय केवल ट्रिक्स का ध्यान रखना ही महत्वपूर्ण नही है बल्कि स्वयं की समझ ज्यादा महत्वपूर्ण है । सबसे पहले हमें कुछ अच्छी स्तरीय पुस्तकों जैसे आर० एस० अग्रवाल आदि का अच्छी तरह से अध्ययन करना चाहिय ताकि जिन प्रश्नों को समझने में हमें बहुत समय लगता है , उन्हें कुछ ट्रिक्स के माध्यम से कुछ सेकंडो में हल किया जा सकता है ।



कुछ प्रश्नों के जवाब देते समय ग्राफ आदि का प्रयोग सवाल को काफी सरल बना देता है , जैसे - दिशा सम्बन्धी प्रश्न, रिश्तो पर आधारित प्रश्न , बैठक व्यवस्था पर आधारित प्रश्न आदि ।



अंग्रेजी वर्णमाला पर आधारित शब्दों को भी ट्रिक्स के माध्यम से हल जल्दी से किया जा सकता है ।



जैसे - अंग्रेजी के वर्णों का क्रम इ ज ओ टी -५ ,१०,१५, २०



इन प्रश्नों की ट्रिक्स के माध्यम से हम कोडिंग- डिकोडिंग के सवालो को भी हल कर सकते है । प्रत्येक अंग्रेजी के वर्ण को एक संख्या का क्रम दिया जाता है , जैसे - ऐ - को १, बी को २ से जेड को २६ तक



सांकेतिक भाषा के प्रश्नों को हल करते समय प्रत्येक अक्षर के विपरीत अक्षर की जरुरत पड़ती है । जिसे याद करना जरुरी होता है ।



shabd कोडिंग wale प्रशन में थोड़ी सी समझ की जरुरत पड़ती है । जैसे -



प्रश्न- यदि बदल को सफ़ेद ; सफ़ेद को हवा , हवा को नीला , नीले को पानी , पानी को बिजली खा जाये तो बताये पक्षी खान उड़ेंगे ?



हल- सामान्यतः पक्षी हवा में उड़ते है और इसमें हवा को नीला कहा गया है । अतः इसका उत्तर नीला होगा ।

क्रमशः......

7 टिप्‍पणियां:

  1. sir hame reaining ki jaroorat hai. aapse anurodh hia ki aap meri madad karen.kunki maine ssc me form dala hai.

    उत्तर देंहटाएं
  2. आदरणीय पाण्‍डेय जी,

    छत्‍तीसगढ में पटवारी प्रशिक्षण हेतु चयन परिक्षा का लिया जा रहा है, क़पया इसके तैयारी के लिए आवश्‍यक सुझाव देनें का कष्‍ट करें

    उत्तर देंहटाएं
  3. sir kya reajining aur math ke liye R.s. agrawal ki books acchi hain? mughe English Grammer aur Jeometry ke liye bhi books chahiye chahiye, koon si luu, aur G.K. ke liye Lucent kaisi book hai?
    pls bataiye ga aapke answer ke intejaar me..

    उत्तर देंहटाएं
  4. SIR MUJHE RAILWAYS GROUP D KI TAYARI KAISE KARNI CHAHIYEIN TAKI MAIN JYADA SE JYADA NUMBER LA SAKU EXAM MAIN.

    उत्तर देंहटाएं