मंगलवार, 7 अगस्त 2012

नवीन महत्वपूर्ण जानकारी

चन्द्रयान - २ :- वर्ष २०१३ में सतीश धवन अन्तरिक्ष केंद्र से 'चंद्रयान -२ ' के प्रक्षेपण की तैयारियां भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान केंद्र (इसरो ) द्वारा की जा रही है . इसके सफल होने पर भारत भविष्य में मानव को चाँद पर सफलतापूर्वक उतार सकेगा . चंद्रयान-२ पर लगभग  425 करोड़  की लागत आयेगी . चंद्रयान -२ प्रोजेक्ट के हेड डॉ. अन्नादुरै माईलस्वामी है
शेन्झौउ -८  :- शेन्झौउ -८ उस मानव रहित अन्तरिक्ष यान का नाम है , जिसे गत 1 नवम्बर  २०११ में चीन ने गोबी मरुस्थल में स्थित जियुकन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से  प्रक्षेपित किया है . यह अन्तरिक्ष में ठहरने वाला अन्तरिक्ष यान है . 
डिजाइनर मिल्क - राष्ट्रिय डेयरी शोध संस्थान , करनाल (हरियाणा ) के   वैज्ञानिको ने स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद डिजायनर मिल्क तैयार कर लिया है . सामान्य दूध में फैट और लैक्टोज की मात्रा स्वास्थ्य के लिए हानिकर होती है . डिजायनर मिल्क में फैट की मात्रा कम होगी और प्रोटीन ज्यादा होगा . 
नूरी :-  राष्ट्रिय डेयरी शोध संस्थान , करनाल (हरियाणा ) के   वैज्ञानिको ने पश्मीना भेड़ का दुनिया का पहला क्लोन तैयार किया है . जिसका नाम 'नूरी ' रखा है . गौरतलब है , कि इसी संस्थान ने कुछ समय पूर्व विश्व की पहली क्लोन भैंस 'गरिमा' को भी तैयार किया था . 
सागा २०२० :- यह देश का अब तक सबसे  तेज गति वाला सुपर  कम्प्यूटर  है , इसके निर्माण में इसरो ने विशेष योगदान दिया है . और इसे विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर में सतीश धवन सुपर कम्प्यूटिंग फेसिलिटी द्वारा तैयार किया गया है . यह कंप्यूटर 'ग्राफिक प्रोसेसिंग यूनिट ' तकनीक पर आधारित है . इसका उपयोग अन्तरिक्ष अनुसन्धान में किया जायेगा . 
दुनिया का सबसे सस्ता टैबलेट-आकाश 
आकाश - यह दुनिया का सबसे सस्ता टैबलेट पीसी है , जिसे पिछले दिनों भारत में लांच किया गया है . इसकी कीमत  मात्रा ११०० रूपये है .आगामी दिनों में इसे मात्र ५०० रूपये में उपलब्ध कराया जायेगा .मानव विकास संसाधन विकास मंत्रालय के सुचना एवं प्रोद्यागिकी के जरिये शिक्षा के राष्ट्रिय मिशन (NMEICT  ) के तहत आई आई टी राजस्थान की साझेदारी से तैयार इस लैपटॉप को डाटा विंड लिमिटेड ने तैयार किया है . 
आह्वान   :- एड्स की रोकथाम के लिए भारत के ६ राज्यों - तमिलनाडू , कर्नाटक, आंध्र प्रदेश  , महाराष्ट्र , मणिपुर और नागालैंड में वर्ष २००३ में आह्वान नाम से प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी , जिसके अच्छे परिणाम आये है . इस प्रोजेक्ट को बिल एंड मेलिंडा गेट्स फौन्डेशन से ३३८ मिलियन डालर की आर्थिक मदद मिली थी . 
विवेक एक्सप्रेस - १९ नवम्बर २०११ से विवेक एक्सप्रेस भारत की सबसे लम्बी दूरी तय करने वाली रेलगाड़ी बन गयी है . यह डिब्रूगढ़ (असोम ) से कन्याकुमारी (तमिलनाडु ) के मध्य ८२.३० घंटे में ४२८६ किमी. की यात्रा करती है . इससे पहले हिमसागर एक्सप्रेस सबसे ज्यादा दूरी जम्मू से कन्याकुमारी ३७१५ किमी. की तय करती थी .  
नम्मा मेट्रो  - नम्मा मेट्रो बंगलुरु में शुरू की गयी मेट्रो रेल सेवा का नाम है . इस सेवा में 'जापान इंटर नेशनल को -आपरेशन एजेंसी' सहयोग कर रही है .   my an other blog


 

5 टिप्‍पणियां: