मंगलवार, 24 दिसंबर 2013

समसामयिकी वर्ष 2013 (भाग - 2 )

वर्ष 2013  में चर्चित व्यक्ति 
- अफजल गुरु 
13 दिसंबर 2001 में  संसद पर आतंकवादी हमले के मुख्या षड्यंत्रकर्ता जैश - ए- मोहम्मद के आतंकवादी अफ़ज़ल गुरु को 9 फ़रवरी को दिल्ली कि तिहाड़ जैल में फांसी कि सजा दी गयी .
- संजय दत्त 
मुम्बई के 1993 के सीरियल बम धमाके में 21 मार्च को फ़िल्म अभिनेता संजय दत्त को 5  वर्ष की सजा सुनाई गयी .
- विन्देश्वरी पाठक 
भारत के समाजसेवी ( सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक ) को 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर फ़्रांस में ' द लीजेंड ऑफ़ प्लानेट अवार्ड ' से सम्मानित किया गया .
- मलाला यसुफजई 
पाकिस्तान के उत्तर- पश्चिमी सीमांत प्रान्त के स्वत जिले में मिंगोरा शहर की 14 वर्षीय छात्र मलाला यूसुफजई को 9 अक्टूबर 2012   को  तालिबानी विद्रोहियों ने गोली मरकर घायल कर दिया था . मलाला लड़कियों के स्कूल जेन की हिमायती रही है , जबकि कट्टरपंथी तालिबानी ऐसा नही चाहते थे . इस घटना ने मलाला को अंतर्राष्ट्रीय ख्याति दी . संयुक्त राष्ट्र संघ ने मलाला के जन्मदिन 12  जुलाई को मलाला दिवस घोषित किया है .

- जार्ज मारियो बरगोलिओ 
13  मार्च को अर्जेंटीना के जार्ज मारिओ बरगोलिओ को वेटिकन सिटी का नया पोप चुना गया , इन्हे अब पॉप फ्रांसिस के नाम से जाना जा रहा है . ये 266  वे पोप है .

- सिसीवीओ बर्लुस्कोनी 
 24 जून को इटली के पूर्व प्रधान मंत्री बर्लुस्कोनी को एक अदालत ने एक नाबालिग के साथ यौन सम्बन्ध बनाने और उसके लिए पैसा दिए जेन के मामले में दोषी करार देते हुए सात वर्ष की सजा सुनाई .
- कौटिल्य पंडित 
हरियाणा के कर्नल जिले के कोहंड गॉंव एक असाधारण बालक कौटिल्य पंडित ( 5 वर्ष को ) को उसकी योगयता के कारन ' गूगल  बॉय ' का नाम दिया गया . 
-लालू प्रसाद यादव 
17  वर्ष पुराने बहुचर्चित चारा घोटाले के मामले में सी बी आई की विशेष अदालत ने 5 अक्टूबर को 5 वर्ष की सजा सुनाई .
- प्रिंस चार्ल्स 
ब्रिटिस राजगद्दी के पहले उत्तराधिकारी प्रिंस चार्ल्स अपनी पत्नी के साथ नवम्बर में 9 दिन की  भारत यात्रा पर आये . इस यात्रा में वे देहरादून , ऋषिकेश , कोच्चि और मुम्बई के कई कार्यक्रमो में शामिल हुए .
- सचिन तेंदुलकर 
महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने 16 नवम्बर को अपने 24 साल के लम्बे कैरियर के बाद क्रिकेट से सन्यास ले लिया . उन्होंने अपना अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेल और इसके साथ ही वे 200 टेस्ट मैच खेलने वाले विश्व के पहले क्रिकेटर बन गये . 













2 टिप्‍पणियां:

  1. आपकी इस ब्लॉग-प्रस्तुति को हिंदी ब्लॉगजगत की सर्वश्रेष्ठ कड़ियाँ (25 दिसंबर, 2013) में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,,सादर …. आभार।।

    कृपया "ब्लॉग - चिठ्ठा" के फेसबुक पेज को भी लाइक करें :- ब्लॉग - चिठ्ठा

    उत्तर देंहटाएं